HOW TO GET REFUND FOR CANCELLED TRAIN TICKETS 2020 NEW UPDATE

पाइये पुरे रिफंड अमाउंट आपके कैंसिल हुए ट्रेनों के टिकट के लिए कोई भी कैंसलेशन चार्ज नहीं लगेगा। New Update 2020.

दोस्तों जैसे की हम लोग जान ही रहे है की कोरोना महामारी को मुद्दे नजर रखते हुए समाज में कोई प्रकार की भीड़ न लगे , इसकी पूरी तरह से देखरेख हो रही है। इसी कारण के लिए भी भारतीय  रेलवे बोर्ड ने भी भारत में ३१ मार्च तक कोई भी तरह की ट्रैन सेवा उपलब्य नहीं किया जाएगा।  

२२ मार्च मध्यरात्रि से ही पूरी देश में ३१ मार्च ट्रैन की सेवाओं को lockdown कर दिया गया है।  

प्रश्न यह है की जो यात्री सफर करने के लिए पहले से ही रिजर्वेशन करा लिया है उनका क्या होगा. 

रेलवे अधिकारी ने कहा :  पूरी देश में रेल सेवा ३१ मार्च तक स्थगित कर दिया गया है।  जो व्यक्ति पहले से ही रिजर्वेशन कर चुकी है और उनका ट्रैन रद्द होने पे उनको पूरी रिफंड दिया जाएगा। लेकिन रिफंड के चक्कर में रैलवे काउंटर में एकजुट होने की कोई आवश्यक नहीं है। 

ONLINE TICKET BOOKED REFUND PROCESS


जिस किसी ने २२- से लेकर ३१ मार्च के बीच में सफर करने की लिए ऑनलाइन से टिकट बुक किया है तो उनका ट्रैन कैंसिल हो चुका है।  और उनको डायरेक्ट उनको रिफंड उनके BANK A/C, Paytm Wallet में चार पांच दीं में पैसा रेतुर्न हो जायेगा।  

RAILWAY COUNTER TICKET REFUND PROCESS

जिस किसी ने भी रेलवे काउंटर पर अपना टिकट बनवाया है कॅश देकर। उनको भी पैसे का कोई चिंता नहीं करनी है।  उनका भी पैसा रिफंड पूरी आएगी।  लेकिन रिफंड के चक्कर में वे कृपा करके रेलवे काउंटर पर ३१ मार्च तक नहीं जाए।  

IRCTC  के मुताबिक POS RAILWAY काउंटर टिकट का रिफंड लेने के लिए उन्होंने नया रूल अपनाया है के जिस्सेस आम लोगो को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए और उनको पुरो रिफंड भी मिल जाए 


पैसा रिफंड कैसे मिलेगा ?   
 रेलवे सरकार द्वारा सभी लोगों को 45 दीन के अंदर  हमें अपने टिकट कैंसिल होने के कारण।  रिफंड देने का निशचय किया है।   हमें इस ४५ दीं के अंदर ही कभी भी जाकर काउंटर पर जा कर अपने रिफंड को लेना है। 
लेकिन किसी भी रुप में झुण्ड ना बने इसका भी पूरी तरह से ख़याल रखा जा रहा है।  



कृपया करके हम भारतवासियो को यही संकल्प लेना है की अगर हमें इस #CORONA  महम्मारी से बचना है तो कर्फ्यू को पालन करे और हो सके जीतना घर में ही रहे :







  

No comments