CHINA BREAKING NEWS 1 DEATH DUE TO ATTACK OF HANTA VIRUS

Trending News from China:  Go Corona!!!!! but there is Hanta also ready to come? Report in hindi


           दुनिया में मचा है हाहा कार कोरोना के कहर से घबराये है लोग।  फिर एक ऐसी दर्दनाक भयनाक वायरस का पता चला है।  चीन देश में हन्ता वायरस के कारण एक व्यक्ति की मौत।  देखिये रिपोर्ट :

दुनिया भर  में कोरोना वाइरस के चलते खौफ मचा हुआ है. इस की साथ आज चीन से खभर है के एक और हन्ता वायरस के सकर्मिं होने के कारण एक शाक्त के मौत। चीन इ ग्लोबल टाइम्स ने ट्वीट करके बताया की यूनान प्रान्त में हन्ता वायरस के कारण एक व्यक्ति के जान चली गयी है। वह व्यक्ति सोमवार को शेंगडॉन्ग प्रान्त से यूनान आया था। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन के मुख्य ने इस हंतविरुस के विषय में कई साड़ी जानकारिया उपलब्ध करवाई यह जो जरूरी है। 

1. क्या है ये हन्ता वायरस ? कैसे अटैक होता है?
अमेरिका के CDG के मुताबिक़ यह एक ऐसे तरह के वायरस है जो चीज़ो को कुतरकर खाने वाले जानवरो से फैलता है उनमें ही यह वायरस का स्तिथ होता है।  अमेरिका में इस वायरस को नई  हन्ता वायरस से नाम से जान जाता है। हन्ता वायरस की बहुत प्रकार है जो अललग अलग रोडेन्ट्स जाती वाले प्राणियों में पाया जाता है।

CDG के मुताबिक यह वायरस तीन रूप से फैलता है 

१. अगर कोई भी जानवर या प्राणी जो कुतर कर खाता हो अगर वो किसी व्यक्ति को काट लिया तो पाइजन ट्रांसमिट हो जाता है. 

2. अगर कोई भी इंसान यह सारे प्राणियों जैसे गिलहरी चूहे के मूत्र मैला के कांटेक्ट में आने के बाद इन्हे छू लेते है तो उनका पाइजन ट्रांसफर होने का दर रहता है                    
३. अगर इंसान कोई ऐसी चीज़ खाता हो जिस पर चूहे का मूत्र का अंश हो उसको यह वायरस प्रवेश कर सकता है।
           CORONA VS HANTA VIRUS                 
कौन है सबसे खतरनाक :वैगनयनिको के मुताबिक यह वायरस हवा से नहीं फैलता है लेकिन कोरोना से ज्यादा खतरनाक हो सकता है। अमेरिका के सेंटर फोरडीसीसे कंट्रोल के मुताबरीक हन्ता वायरस भी करना जैसे खतरनाक वायरस और जानलेवा होता है। 
 कैसे सक्रमित करता है इंसान को यह वायरस हन्ता वायरस व्यक्ति के चूहे या गिलहरी के काटने से या इनके संपर्क  से फैलता है।  हन्ता वायरस चूहे में ज्यादा पाया जाता है। इसी वायरस के कारण चूहे में कोई भी बिमारी नहीं होती। लेकिन इस वायरस के कारण लोगो की मौत हो जाती है. 
कैसे पहचाने की हन्ता वायरस से सकरणीत है। 
    
 तेज़ भुखार, सिर दर्द बदन दर्द पेट में दर्द, उल्टी , डायरीया जैसे लक्षण सनकर्मन होने का इशारा देता है।
किस तरह की इलाके में यह वायरस पाया जा सकता है. 
सेंटर फॉर दिसेऐसे कंट्रोल के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रो में जहा पार अधिक पेड़ पौधे होते है













No comments